PM Kisaan Yojana | पीएम किसान योजना मे किसान भाई जल्द कर ले यह काम नहीं तो रुक जाएगी 17वी किस्त

PM Kisaan Yojana: पीएम किसान योजना यह प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि 17वी किस्त का किसान बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं कि किसानों के खाते में जल्दी पैसा पहुंच जाए. लेकिन कुछ 6 त्रुटियों से किसान लाभार्थियों का नाम लिस्ट से हटाया जा रहा है या बोले तो आवेदन ख़ारिज किया जा रहा है किसान अपनी समस्याओं का समाधान करने के लिए किसान के द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला किसान मित्र एआई चैटबॉट के द्वारा संपर्क किया जा रहा है. तथा सभी किसान भाई पीएम हेल्पलाइन पर भी संपर्क कर रहे हैं आपकी जानकारी के लिए हम बता दे कि केंद्र सरकार के द्वारा किसानों को 4 महीने में ₹2000 देने का वादा निभा रही है. तथा सभी किसान भाइयों को 17वी किस्त के रूप में ₹2000 मिलने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि के द्वारा सभी किसानों के बैंक खातों पर हर वर्ष ₹6000 की राशि सीधे हस्तांतरित की जाती है. जिसके द्वारा अब तक 3 लाख करोड रुपए से ज्यादा की राशि हस्तांतरित कराई जा चुकी है. करीब 11 मिलियन किसान परिवार का हस्तांतरित.

11 मिलियन किसान परिवारों को 3 लाख करोड रुपए मिले

PM Kisaan Yojana के आवेदन करने के लिए सबसे पहले सभी किसानों को अपनी पंजीकरण को अच्छा बनाने के लिए निम्नलिखित बातों को ध्यान पर रखना अनिवार्य है तथा किसान पहले से ही लाभार्थी है उन्हें 6 बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना पड़ेगा क्योंकि यह गलत होती है तोलाभार्थी सूची से नाम हटाया जा सकता है. पीएम किसान योजना के अंतर्गत इसके पोर्टल पर यदि लाभार्थी का बैंक डिटेल्स गलत है यदि वह किस गलत बैंक विवरण के दौरान बहिष्करण श्रेणी में आ गया है और यह भी हो सकता है कि बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक नहीं किया गया है और यदि आवेदक की आयु 18 वर्ष से कम है तब तो पीएम किसान पर ई केवाईसी नहीं होने पर हो सकता है.

एआई चैटबॉट किसान मित्र करेगा समस्या का समाधान

पीएम किसान योजना के अंतर्गत किसी भी समस्या का समाधान करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा एआई चैटबॉट किसान मित्र की मदद ले सकेंगे. कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के द्वारा 30 लाख से ज्यादा किसानों ने पीएम किसान एआई चैटबॉट का इस्तेमाल किया है. जिसके द्वारा उन्हें तुरंत लाभ मिलता है पीएम किसान एआई चैटबॉट के द्वारा हमारे देश के किसान अपने मोबाइल फोन पर ही 11 भाषा पर पीएम किसान योजना या पीएम सम्मान निधि योजना से जुड़े सवालों का उत्तर प्रदान कर सकते हैं. इसके इस्तेमाल से किसानों के द्वारा ई केवाईसी तथा दस्तावेज सहित कई मुद्दों पर हल करने में मददगार साबित होती है.

PM Kisaan Yojana | पीएम किसान योजना कब आएगी पीएम किसान की 17वीं किस्त?

पीएम नरेंद्र मोदी के द्वारा 28 फरवरी 2024 को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 16वी किस्त जारी की गई थी तब 9 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसानों के बैंक खाते पर 21,000 करोड रुपए से ज्यादा जारी किए गए थे. इस योजना के नियमानुसार भुगतान 4 महीने के अंतराल पर तीन किस्तों अप्रैल-जुलाई, अगस्त-नवंबर तथा दिसंबर और मार्च में किया गया था. 16वी किस्त फरवरी मे जारी कराई गई थी. अब हम आपको बताते हैं कि 17वीं किस्त मई 2024 मे किसी भी दिन आने की संभावना है हालांकि सरकार के द्वारा 17वीं किस्त कोई भी ऑफिशियल घोषणा कराई गई नहीं है.

पीएम किसान योजना हेल्पलाइन नंबर

PM Kisaan Yojana के द्वारा लाभार्थी इस योजना से संबंधित समस्याओं का निकालने हेतु पीएम किसान योजना के पीएम किसान सम्मन निधि योजना के अंतर्गत हेल्पलाइन नंबर 155261 या 011-24300606 किसी भी प्रकार की मदद के लिए यह नंबर पर संपर्क कर सकते हैं. ज्यादा जानकारी के आधिकारिक की वेबसाइट का लिंक है वहां पर क्लिक करके देख सकते हैं.

PM Kisaan Yojana

Yojana NameOfficial Website Link
PM Kisaan YojanaClick Here

यह भी पढ़ें –

Bihar Hari Khad Yojana 2024 | बिहार हरी खाद योजना 2024 मे 80% अनुदान

UP Ration Card Status Check 2024 | उत्तर प्रदेश राशन कार्ड सूची कैसे देखें 2024

लाडली बहना आवास योजना की 25000 रुपए की पहली क़िस्त | Ladli Behna Aawas Yojana 25000 Rupees First Kist

Leave a Comment